कुल पेज दृश्य

16 जुलाई 2016

हल्दी का निर्यात बढ़ा, लेकिन तेजी की उम्मीद कम

तेलंगाना के साथ ही आंध्रप्रदेष में बुवाई पिछड़ी
आर एस राणा
नई दिल्ली। चालू महीने के सप्ताह में हल्दी के निर्यात में बढ़ोरती हुई है लेकिन उत्पादक मंडियों में बकाया स्टॉक होने के कारण कीमतों में सुधार तो आ सकता है, लेकिन तेजी की संभावना नहीं है। आंध्रप्रदेष के साथ ही तेलंगाना में हल्दी की बुवाई अभी तक पिछले साल की तुलना में कम हुई है, लेकिन जानकारों का माना है कि आगे इसमें बढ़ोतरी होगी, तथा कुल बुवाई पिछले साल की तुलना में ज्यादा ही होने का अनुमान है।
वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के अनुसार चालू महीने के पहले सप्ताह 27 जून से 3 जुलाई के दौरान हल्दी का निर्यात बढ़कर 3,201 टन का हुआ है जबकि इसके पहले सप्ताह में केवल 3,001 टन का ही निर्यात हुआ था। विष्व बाजार में हल्दी का भाव 3.31 डॉलर प्रति किलो है जबकि पिछले साल की समान अवधि में इसका भाव 3.53 डॉलर प्रति किलो था।
तेलंगाना कृषि निदेषालय के अनुसार राज्य में चालू सीजन में 6 जुलाई तक 21,028 हैक्टेयर में हल्दी की बुवाई हो चुकी है जबकि पिछले साल की समान अवधि में इसकी बुवाई 25,516 हैक्टेयर में हो चुकी थी। राज्य में हल्दी की कुल बुवाई 48,083 हैक्टेयर में होती है। इसी तरह आंध्रप्रदेष में चालू खरीफ में हल्दी की बुवाई अभी तक 2,522 हैक्टेयर में ही हुई है जबकि पिछले साल की समान अवधि में राज्य में 2,638 हैक्टेयर में हल्दी की बुवाई हो चुकी थी। राज्य में हल्दी की कुल बुवाई 19,059 हैक्टेयर में होती है। चालू महीने के आखिर तक हल्दी की बुवाई की स्थिति साफ हो जायेगी, तथा माना जा रहा है कि हल्दी की बुवाई पिछले साल की तुलना में ज्यादा ही होगी।.............आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: