कुल पेज दृश्य

08 सितंबर 2016

मसालों में क्या करें

एग्री कमोडिटी मार्केट में मसालों में भारी एक्शन है। जीरे में आज भी गिरावट हावी है। वायदा में इसका दाम करीब 1.5 फीसदी गिर गया है। इसमें फिलहाल करीब 250 रुपये नीचे कारोबार हो रहा है। वहीं हल्दी का दाम 14 महीने के निचले स्तर पर आ गया है। ग्वार में भी बिकवाली हावी है और कारोबार के पहले डेढ़ घंटे में ही इसका दाम करीब 2.5 फीसदी टूट गया है। मजबूत शुरुआत के बाद सोयाबीन भी दबाव में आ गया है। ग्लोबल मार्केट में रिकवरी के दम पर इसकी शुरुआत 0.5 फीसदी ऊपर हुई थी लेकिन फिर से दबाव बढ़ गया है।

नॉन एग्री कमोडिटी की बात करें तो कच्चे तेल में आज जोरदार तेजी आई है। घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसका दाम करीब 1.5 फीसदी उछल गया है। कल भी इसमें 1.5 फीसदी की तेजी आई थी। दरअसल कल अमेरिकी पेट्रोलियम इंस्टीट्यूट की रिपोर्ट आई थी जिसमें कहा गया है कि अमेरिका में कच्चे तेल का भंडार 1 करोड़ 21 लाख बैरल घट गया है। भंडार में ये गिरावट पिछले 30 साल में सबसे ज्यादा है। वैसे आज वहां इन्वेंट्री की सरकारी रिपोर्ट भी जारी होगी जिसपर बाजार की नजर टिकी हुई है।
उधर सोना एक छोटे दायरे में सिमट गया है। इसमें 1345 डॉलर के पास कारोबार हो रहा है। चांदी भी 20 डॉलर के नीचे है। आज यूरोपीय सेंट्रल बैठक की बैठक है और साथ ही अमेरिका में बेरोजगारी के साप्ताहिक आंकड़े भी जारी होंगे इस पर बाजार की नजर है। घरेलू बाजार में सिर्फ कमजोर रुपये से सोने और चांदी को सपोर्ट मिला है। दूसरी तरफ बेस मेटल्स में आज उठापटक देखने को मिल रही है। एल्युमीनिमयम और लेड को छोड़कर सभी मेटल में मजबूती दिख रही है।
घरेलू बाजार की बात करें तो एमसीएक्स पर सोना 0.03 फीसदी की हल्की बढ़त के साथ 31310 रुपये ऊपर कारोबार कर रहा है। जबकि चांदी 0.4 फीसदी की बढ़त के साथ 47210 रुपये के ऊपर कारोबार कर रही है। वहीं कच्चा तेल 1.75 फीसदी की उछाल के साथ 3075 रुपये आसपास दिख रहा है। जबकि नैचुरल गैस 0.7 फीसदी की बढ़त के साथ 180 रुपये के आसपास कारोबार कर रहा है।
बेस मेटल्स की बात करें तो एल्युमीनियम 0.09 फीसदी घटकर 105 रुपये के आसपास कारोबार कर रहा है जबकि कॉपर 0.35 फीसदी की बढ़त के साथ 315 रुपये आसपास दिख रहा है। वहीं लेड में 0.3 फीसदी की कमजोरी दिख रही है तो निकेल 0.3 फीसदी की बढ़त के साथ 680 रुपये ऊपर कारोबार कर रहा है। जबकि जिंक 0.06 फीसदी की कमजोरी के साथ 150 रुपये के करीब दिख रहा है।
एग्री कमोडिटीज में एनसीडीईएक्स पर जीरा का सितंबर वायदा 1.2 फीसदी टूटकर 17595 रुपये पर दिख रहा है। जबकि सोया तेल का सितंबर वायदा 0.02 फीसदी कमजोरी के साथ 645 रुपये के आसपास दिख रहा है।
इस बीच सेबी ने नॉन एग्री में ट्रेडिंग आसान बना दिया है। सोना समेत सभी नॉन एग्री कमोडिटी में डेली प्राइस लिमिट 4 फीसदी से बढ़ाकर 9 फीसदी कर दी गई है। हालांकि सोना वायदा के डेली प्राइस लिमिट में 3-3 फीसदी के तीन स्लैब होंगे। जबकि बाकी नॉन एग्री कमोडिटी में डेली प्राइस लिमिट का पहला स्लैब 4 फीसदी का होगा। नए नियम 29 सितंबर से लागू होंगे।..........स्रोत : CNBC-Awaaz

कोई टिप्पणी नहीं: