कुल पेज दृश्य

25 नवंबर 2016

चीनी निर्यात 11 फीसदी घटा, भाव में नरमी की उम्मीद

आर एस राणा
नई दिल्ली। चालू महीने के तीसरे सप्ताह 14 से 20 नवंबर के दौरान देष से चीनी के निर्यात में 11 फीसदी की कमी आकर कुल निर्यात 23.3 हजार टन का ही हुआ है जबकि इसके पहले सप्ताह में 26.3 हजार टन चीनी का निर्यात हुआ था।
सूत्रों के अनुसार विष्व बाजार में इस समय व्हाईट चीनी का भाव 578 से 580 डॉलर प्रति टन है तथा मौजूदा भाव में हमारे यहां से ना चीनी निर्यात के पड़ते लग रहे हैं और ना ही आयात के। इस समय जो निर्यात और फिर आयात हो रहा है, वह पहले के हुए सौदों का ही हैं। इस समय थोक बाजार में चीनी की कीमतों में नरमी बनी हुई है, लेकिन खुदरा में भाव तेज हैं। जानकारों के अनुसार नकदी की किल्लत होने के कारण खुदरा व्यापारी चीनी की खरीद कम कर पा रहे हैं, जबकि ब्याह-षादियों का सीजन होने के कारण खुदरा में चीनी में मांग बराबर बनी हुई है।
पेराई सीजन होने के कारण मिलों में चीनी का उत्पादन बढ़ रहा है, जबकि इसकी तुलना में मांग कम है इसलिए चीनी के मौजूदा भाव में थोक बाजार में करीब 100 से 150 रुपये प्रति क्विंटल की और गिरावट आ सकती है। वैसे भी चीनी मिलों पर किसानों को पैमेंट करने का दबाव भी है, अतः मिलों को भाव घटाकर चीनी की बिकवाली करनी पड़ रही है। दिल्ली में चीनी के भाव बुधवार को 3,750 से 3,800 रुपये और उत्तर प्रदेष में चीनी के एक्स फैक्ट्री भाव 3,450 से 3,575 रुपये प्रति क्विंटल (टैक्स अलग) रहे।............आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: