कुल पेज दृश्य

13 जनवरी 2017

सीसीआई कपास की खरीद में कमी करेगी, भाव रुकने की उम्मीद

आर एस राणा
नई दिल्ली। प्रमुख उत्पादक राज्यों की मंडियों में कपास की कीमतों में आई तेजी के कारण कॉटन कारपोरेशन आफ इंडिया (सीसीआई) कपास की खरीद में कमी करेगी। अहमदाबाद में शंकर-6 किस्म की कपास का भाव बढ़कर गुरुवार को 42,000 रुपये प्रति कैंडी (एक कैंडी-356 किलो) हो गया। चालू सीजन में सीसीआई अभी 15,000 गांठ (एक गांठ-170 किलो) कपास की खरीद बाजार मूल्य पर कर चुकी है।
सीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार चालू सीजन में सीसीआई ने 15 लाख गांठ कपास खरीदने की योजना बनाई थी, जबकि कीमतों में तेजी को देखते हुए खरीद आगामी दिनों में सीमित मात्रा में ही करेंगे। उन्होंने कहां कि अगर कीमतों में कमी आती है, तभी सीसीआई खरीद को बढ़ायेगी। सीसीआई के अनुसार चालू फसल सीजन में 6 जनवरी 2017 तक 104 लाख गांठ कपास की दैनिक आवक हो चुकी है जोकि पिछले साल की समान अवधि के मुकाबले चार से पांच लाख गांठ कम है।
सूत्रों के अनुसार चालू सीजन में कपास की पैदावार में बढ़ोतरी होने का अनुमान है जबकि निर्यात में भी पिछले साल की तुलना में कमी आयेगी। इसके बावजूद भी चालू सीजन में आगामी दिनों में कपास की कीमतों में अच्छी तेजी आने का अनुमान है। उत्पादक मंडियों में इस समय कपास के भाव बढ़कर 41,000 से 42,000 रुपये प्रति कैंडी हो गए हैं तथा माना जा रहा है एक बार उंचे भाव में मांग कम होने से स्थिरता आ सकती है, तथा दैनिक आवक बढ़ी तो हल्की गिरावट भी आ सकती है, हालांकि आगामी महीनों में इसके भाव बढ़कर 44,000 से 45,000 रुपये प्रति कैंडी के स्तर पर पहुंच सकते हैं।
कॉटन एसोसिएशन आफ इंडिया (सीएआई) चालू सीजन में कपास की पैदावार पिछले साल के 337.75 लाख गांठ से बढ़कर 346 लाख गांठ होने का अनुमान है। पिछले साल कपास का कुल निर्यात 68 लाख गांठ का हुआ था, जबकि चालू सीजन में निर्यात 50 लाख गांठ के आसपास ही होने का अनुमान है। पिछले साल सबसे ज्यादा कपास का आयात पाकिस्तान ने किया था, जबकि चालू सीजन में पाकिस्तान में कपास की पैदावार में बढ़ोतरी हुई है, इसलिए पाकिस्तान की आयात मांग कमजोर है।...............आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: