कुल पेज दृश्य

13 फ़रवरी 2017

कपास में निर्यात पड़ते नहीं, भाव रुकने की उम्मीद

आर एस राणा
नई दिल्ली। घरेलू बाजार में कपास की कीमतों में आई तेजी से निर्यात पड़ते नहीं लग रहे हैं इसलिए कपास की कीमतों में चल रही तेजी रुकने की उम्मीद है। अहमदाबाद मंडी में सोमवार को शंकर 6 किस्म की कपास का भाव 43,500 रुपये प्रति कैंडी (एक कैंडी-356 किलो) रहा।
नोटबंदी के कारण नवंबर-दिसंबर में कपास की दैनिक आवक उत्पादक मंडियों में कम रही थी, जबकि निर्यातकों ने इस दौरान करीब 15 से 20 लाख गांठ (एक गांठ-170 किलो) कपास के निर्यात सौदे भी कर दिए थे। घरेलू यार्न मिलों के पास कपास का स्टॉक कम था, अतः निर्यातकों के साथ ही घरेलू यार्न मिलों की मांग निकलने से भाव में तेजी आई है, लेकिन उंचे भाव में जहां कपास के नए निर्यात सौदे नहीं हो रहे हैं, वहीं यार्न मिलों की मांग भी कम हुई है। इसलिए भाव में चल रही तेजी रुकने की संभावना तो ही है, भाव में हल्की नरमी भी आ सकती है। हालांकि मौजूदा भाव में ज्यादा मंदे की उम्मीद इसलिए नहीं है कि यार्न मिलों के पास कुल स्टॉक कम है। विश्व बाजार में सोमवार को कपास का भाव 77.5 सेंट प्रति पाउंड रहा।
कॉटन कारर्पोरेषन आफ इंडिया (सीसीआई) एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार चालू सीजन में पहली अक्टूबर से अभी तक उत्पादक मंडियों में 174.83 लाख गांठ कपास की ही आवक हुई है, जबकि पिछले साल की समान अवधि में 185.25 लाख गांठ कपास की आवक हो चुकी थी। उन्होंने बताया कि चालू सीजन में कम आवक के कारण कपास का सीजन अप्रैल के अंत तक चलने का अनुमान है। ..............आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: