कुल पेज दृश्य

07 अप्रैल 2017

अरहर और मूंग के एमएसपी में 4 से 9 फीसदी की बढ़ोतरी संभव

आर एस राणा
नई दिल्ली। खरीफ विपणन सीजन 2017-18 के लिए खरीफ दलहन की प्रमुख फसलों अरहर और मूंग के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में क्रमशः 4 से 9 फीसदी की बढ़ोतरी संभव है।
कृषि लागत एवं मूल्य आयोग (सीएसीपी) ने आगामी खरीफ विपणन सीजन 2017-18 के लिए जहां अरहर के एमएसपी में 200 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की सिफारिश की है, वहीं मूंग के एमएसपी में 475 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी करने की सिफारिश की है। सूत्रों के अनुसार दलहन की पैदावार चालू सीजन में ज्यादा होने का अनुमान है, इसलिए कृषि मंत्रालय ने भी दलहन के एमएसपी में बढ़ोतरी की सिफारिश की है, ताकि अगले साल भी इनकी पैदावार ज्यादा हो।
सूत्रों के अनुसार सीएसीप ने अरहर का एमएसपी आगामी खरीफ सीजन के लिए बढ़ाकर 5,250 रुपये प्रति क्विंटल (बोनस सहित) तय करने की सिफारिश की है, जबकि मूंग का एमएसपी 5,700 रुपये प्रति क्विंटल (बोनस सहित) तय करने की सिफारिश की है। एमएसपी बढ़ाने का फैसला प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में होने वाली केंद्रीय मंत्रीमंडल की बैठक में होगा, आमतौर पर सीएसीपी की सिफारिशों के अनुसार ही एमएसपी तय किए जाते हैं। पिछले खरीफ सीजन के लिए अरहर का एमएसपी 5,050 रुपये प्रति क्विंटल (बोनस सहित) था, जबकि मूंुग का एमएसपी 5,225 रुपये प्रति क्विंटल (बोनस सहित) था।....................  आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: