कुल पेज दृश्य

01 अप्रैल 2017

रबी में पांच लाख टन दलहन की खरीद का लक्ष्य

आर एस राणा
नई दिल्ली। चालू रबी सीजन में न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर पांच लाख टन चना और मसूर की खरीद की योजना है। खाद्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार रबी दलहन की कीमतें एमएसपी से नीचे आने पर भारतीय खाद्य निगम, एफसीआई और एसएफएसी के माध्यम से उत्पादक राज्यों से 4 लाख टन चना और एक लाख टन मसूर की खरीद की जायेगी।
उन्होंने बताया कि इस समय महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में चना की आवक चल रही है तथा मसूर की आवक मध्य प्रदेश के साथ ही उत्तर प्रदेश की मंडियों में अप्रैल में बढ़ जायेगी। हालांकि उत्पादक मंडियों में इस समय चना के साथ ही मसूर के भाव एमएसपी से उपर बने हुए हैं लेकिन आगे दैनिक आवक बढ़ने पर भाव एमएसपी से नीचे आए तो चना के साथ ही मसूर की एमएसपी पर खरीद शुरु की जायेगी। चालू रबी विपणन सीजन 2017-18 के लिए केंद्र सरकार ने जहां चना का एमएसपी 4,000 रुपये प्रति क्विंटल (बोनस सहित) तय किया हुआ है, वहीं मसूर का एमएसपी 3,950 रुपये प्रति क्विंटल (बोनस सहित) है।
खरीफ विपणन सीजन में अभी तक सार्वजनिक कंपनियों के माध्यम से 11.90 लाख टन दलहन की खरीद की जा चुकी है। अभी तक कुल खरीद में सबसे ज्यादा नेफैड ने 8.47 लाख टन दलहन की खरीद की है। नेफैड ने अभी अरहर की 6.59 लाख टन, 1.28 लाख टन मूंग और 59,393 टन उड़द की खरीद की है। इसके अलावा एफसीआई ने 2.38 लाख टन और एसएफएसी ने 1.04 टन दलहन की खरीद की है।.........आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: