Total Pageviews

13 July 2017

चना की कीमतों में सुधार, एनसीडीईएक्स पर 14 से होगा वायदा कारोबार

आर एस राणा
नई दिल्ली। एनसीडीईएक्स पर चना का वायदा कारोबार 14 जुलाई से शुरु हो जायेगा, जिससे मौजूदा कीमतों में और भी सुधार आने का अनुमान है। दिल्ली में गुरुवार को चना का भाव 5,350 रुपये और मुंबई में आस्ट्रेलिया से आयातित चना का भाव 5,400 रुपये प्रति क्विंटल हो गया।
एक साल की रोक के बाद सेबी ने चना में वायदा कारोबार फिर से शुरु करने की अनुमति दे दी है, एनसीडीईएक्स पर सितंबर, अक्टूबर और नवंबर में चना में वायदा कारोबार चालू हो जायेगा। चालू फसल सीजन में चना की बंपर पैदावार हुई है इसीलिए सरकार ने फिर से इसके वायदा कारोबार को मंजूरी दी है।
आस्ट्रेलिया से आयातित देसी चना के भाव 835 डॉलर प्रति टन (एफओबी) अगस्त डिलवरी के रहे, जबकि अक्टूबर-नवंबर डिलीवरी चना के आयात सौदे 765 डॉलर प्रति टन रहे। आस्ट्रेलिया से आयातित मसूर लाल अगस्त डिलीवरी के भाव 590 से 595 डॉलर प्रति टन (एफओबी) रहे।
म्यांमार से आयातित एफएक्यू उड़द के भाव 678 डॉलर प्रति टन (सीएडंएफ) अगस्त डिलीवरी के नवासेवा बंदरगाह के बोले गए जबकि कोलकाता पहुंच के भाव 684 डॉलर प्रति टन रहे। एसक्यू क्वालिटी की उड़द के भाव नेवासेवा बंदरगाह पहुंच अगस्त डिलीवरी के 823 डॉलर और कोलकाता डिलीवरी के भाव 828 डॉलर प्रति टन रहे। म्यांमार से आयातित लेमन अरहर के भाव 523 डॉलर नवासेवा और 529 डॉलर कोलकाता डिलीवरी के (सीएडंएफ) रहे। यूक्रेन से पीली मटर के भाव 295 डॉलर प्रति टन तूतीकोरन बंदरगाह पहुंच ओर कोलकाता पहुंच के भाव 301 डॉलर प्रति टन (सीएडंएफ) रहे।............   आर एस राणा

No comments: