Total Pageviews

03 July 2017

सोने में आज हल्की रिकवरी

कल 7 हफ्ते का निचला स्तर छूने के बाद सोने में आज हल्की रिकवरी आई है बेहद छोटे दायरे में कारोबार हो रहा है। कॉमैक्स पर कल सोना 1220 डॉलर के नीचे फिसल गया था, जो फिलहाल 1222 डॉलर के आसपास कारोबार कर रहा है। डॉलर में रिकवरी से सोने की कीमतों पर दबाव बढ़ गया था। एसपीडीआर गोल्ड की होल्डिंग भी लगातार कम हो रही है। बाजार की नजर कल जारी होने वाले यूएस फेडरल रिजर्व की पिछली बैठक के ब्यौरे पर भी है। ग्लोबल मार्केट में चांदी पिछले करीब 2 महीने के निचले स्तर पर कारोबार कर रही है।
कच्चे तेल में लगातार 8 दिनों की तेजी के बाद आज करीब 0.5 फीसदी की गिरावट आई है। हालांकि गिरावट के बावजूद ब्रेंट 49 डॉलर के ऊपर है। पिछले 8 दिनों में कच्चे तेल का दाम करीब 12 फीसदी बढ़ चुका है। बेस मेटल में लंदन मेटल एक्सचेंज पर जिंक का दाम 3 महीने के ऊपरी स्तर पर चला गया है। सप्लाई घटने के अनुमान से एक महीने में इसका दाम करीब 10 फीसदी बढ़ गया है।
इस साल लंदन मेटल एक्सचेंज के गोदामों में जिंक का भंडार करीब 30 फीसदी गिर गया है। चीन से मांग बढ़ने से भंडार में कमी देखी गई है। मैक्वायरी ने कहा है कि इस साल मांग के मुकाबले जिंक की सप्लाई में करीब 6.5 लाख टन की कमी रह सकती है। ऐसे में चौथी तिमाही तक जिंक का दाम 3000 डॉलर के पार जा सकता है। फिलहाल ये 2800 डॉलर प्रति टन के आसपास है। इस बीच डॉलर के मुकाबले रुपये में मजबूती आई है।

No comments: