कुल पेज दृश्य

05 अक्तूबर 2017

दलहन की एमएसपी पर खरीद से भी भाव में तेजी की उम्मीद नहीं

आर एस राणा
नई दिल्ली। राजस्थान के बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने भी मूंग और उड़द की न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर खरीद करने की योजना बनाई है, आगे महाराष्ट्र में भी सरकारी खरीद होने की संभावना है लेकिन केंद्रीय पूल में दलहन का भारी-भरकम स्टॉक कीमतों पर दबाव बनाए हुए हैं, इसलिए सरकारी खरीद चालू होने के बाद भी भाव में हल्का सुधार तो आ सकता है लेकिन बड़ी तेजी की संभावना नहीं है।
उत्पादक मंडियों में उड़द और मूंग की नई फसल की आवक बढ़ रही है तथा भाव उत्पादक मंडियों में एमएसपी से काफी नीचे बने हुए हैं। उत्पादक मंडियों में मूंग 4,000 से 4,600 रुपये प्रति क्विंटल क्वालिटीनुसार चल रही है जबकि उड़द के भाव मंडियों में 3,200 से 4,000 रुपये प्रति क्विंटल क्वालिटीनुसार हैं। केंद्र सरकार ने खरीफ विपणन सीजन 2017-18 के लिए जहां मूंग का एमएसपी 5,575 रुपये वहीं उड़द का एमएसपी 5,400 रुपये प्रति क्विंटल (बोनस सहित) तय किया हुआ है। अरहर की नई फसल की आवक दिसंबर-जनवरी में बनेगी, तथा अरहर का भाव उत्पादक मंडियों में 3,700 से 4,200 रुपये प्रति क्विंटल है जबकि अरहर का एमएसपी 5,450 रुपये प्रति क्विंटल है।
सूत्रों के अनुसार राजस्थान की मंडियों से मूंग और उड़द की एमएसपी पर खरीद अगले सप्ताह तक चालू होने की संभावना है, उधर उत्तर प्रदेश से एमएसपी पर खरीद 15 अक्टूबर से चालू होने का अनुमान है। महाराष्ट्र में भी राज्य सरकार एमएसपी पर मूंग और उड़द की खरीद चालू करेगी। जानकारों के अनुसार सरकारी खरीद चालू होने से मूंग और उड़द के भाव में सुधार तो आ सकता है लेकिन केंद्रीय पूल से दालों की बिक्री आगे बढ़ेगी, इसलिए बड़ी तेजी की संभावना नहीं है। वैसे भी एमएसपी पर खरीद सीमित मात्रा में ही होने का अनुमान है। चालू खरीफ में जहां उड़द का उत्पादन बढ़ने का अनुमान है वहीं अरहर और मूंग के उत्पादन में कमी आने की आशंका है। .................   आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: