कुल पेज दृश्य

11 नवंबर 2017

सरसों की बुवाई मध्य प्रदेश, हरियाणा में बढ़ी, राजस्थान में घटी

आर एस राणा
नई दिल्ली। चालू रबी में सरसों की बुवाई मध्य प्रदेश, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में आगे चल रही है लेकिन सबसे बड़े उत्पादक राज्य राजस्थान में बुवाई पिछड़ रही है। कृषि मंत्रालय के अनुसार सरसों की कुल बुवाई अभी तक केवल 37.05 लाख हैक्टेयर में ही हुई है जबकि पिछले साल इस समय तक इसकी बुवाई 38.41 लाख हैक्टेयर में हो चुकी थी।
प्रमुख उत्पादक राज्य राजस्थान में चालू रबी में अभी तक सरसों की बुवाई केवल 14.69 लाख हैक्टेयर में ही हो पाई है जबकि पिछले साल इस समय तक राज्य में 20.24 लाख हैक्टेयर में बुवाई हो चुकी थी। अन्य राज्यों हरियाणा में सरसों की बुवाई बढ़कर चालू रबी में अभी तक 4.49 लाख हैक्टेयर में हो चुकी है जबकि पिछले साल इस समय तक राज्य में केवल 4.29 लाख हैक्टेयर में ही बुवाई हुई थी।
मध्य प्रदेश में चालू रबी में सरसों की बुवाई बढ़कर 5.88 लाख हैक्टेयर में हो चुकी है जबकि पिछले साल की समान अवधि में केवल 2.21 लाख हैक्टेयर में ही बुवाई हुई थी। उत्तर प्रदेश में चालू रबी में सरसों की बुवाई बढ़कर 8.35 लाख हैक्टेयर में हो चुकी है जबकि पिछले साल इस समय तक 8.20 लाख हैक्टेयर में ही बुवाई हुई थी। गुजरात में 1.51 लाख हैक्टेयर में सरसों की बुवाई हो चुकी है।
सरसों के भाव शनिवार को भरतपुर मंडी में 3,780 रुपये प्रति क्विंटल रहे जबकि दैनिक आवक 2,500 से 3,000 बोरी की हुई। खाद्य तेलों में आयात शुल्क लगने की संभावना से सरसों के भाव में सुधार आया था, ऐसे में अगर केंद्र सरकार ने आयात शुल्क लगाया तो ही सरसों के भाव में तेजी बनेगी, वैसे तेजी की संभावना नहीं है।.......  आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: