कुल पेज दृश्य

17 नवंबर 2017

राजस्थान में चना के साथ ही सरसों की बुवाई पिछड़ी

आर एस राणा
नई दिल्ली। प्रमुख उत्पादक राज्य राजस्थान में चना के साथ ही सरसों की बुवाई भी पिछे चल रही है। राज्य के कृषि निदेशालय के अनुसार राज्य में चना की बुवाई अभी तक केवल 9.65 लाख हैक्टेयर में ही हो पाई है जबकि पिछले साल की समान अवधि में राज्य में 10.16 लाख हैक्टेयर में चना की बुवाई हो चुकी थी।
राज्य के कृषि निदेशालय ने चालू रबी में राज्य में चने की बुवाई का लक्ष्य 15 लाख हैक्टेयर का तय किया है जबकि पिछले साल राज्य में चना की बुवाई 15.48 लाख हैक्टेयर में हुई थी।
सरसों की बुवाई चालू रबी में राज्य में अभी तक 17.24 लाख हैक्टेयर में ही हो पाई है जबकि पिछले साल इस समय तक राज्य में 19.88 लाख हैक्टेयर में बुवाई हो चुकी थी। राज्य के कृषि निदेशालय ने सरसों की बुवाई का लक्ष्य 26 लाख हैक्टेयर का तय किया है जबकि पिछले साल राज्य में 25.04 लाख हैक्टेयर में सरसों की बुवाई हुई थी।
अन्य फसलों में जौ की बुवाई चालू रबी में अभी तक केवल 60 हजार हैक्टेयर में ही हो पाई है जबकि पिछले साल राज्य में एक लाख हैक्टेयर में जौ की बुवाई हो चुकी थी। गेहूं की बुवाई जरुर आगे चल रही है। राज्य में गेहूं की बुवाई बढ़कर 4.52 लाख हैक्टेयर में हो चुकी थी, जबकि पिछले साल इस समय तक केवल 3.99 लाख हैक्टेयर में ही हुई थी।
राज्य में रबी फसलों की कुल बुवाई 38.49 लाख हैक्टेयर में हो चुकी है जबकि पिछले साल इस समय तक राज्य में 38.41 लाख हैक्टेयर में ही हुई थी।  ...................    आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: