कुल पेज दृश्य

25 नवंबर 2017

चना की बुवाई मध्य प्रदेश और कर्नाटका में ज्यादा, राजस्थन और यूपी में कम

आर एस राणा
नई दिल्ली। चालू रबी में दलहन की प्रमुख फसल चना की बुवाई जहां मध्य प्रदेश, कर्नाटका और महाराष्ट्र में बढ़ी है, वहीं राजस्थान के साथ ही उत्तर प्रदेश में बुवाई पिछे चल रही है। कृषि मंत्रालय के अनुसार अभी तक चना की कुल बुवाई बढ़कर 72.98 लाख हैक्टेयर में हो चुकी है जबकि पिछले साल इस समय तक केवल 62.83 लाख हैक्टेयर में ही बुवाई हुई थी। सामान्यतः रबी में चना की बुवाई 86.80 लाख हैक्टेयर में होती है।
प्रमुख उत्पादक राज्य मध्य प्रदेश में चना की बुवाई बढ़कर अभी तक 27.52 लाख हैक्टेयर में हो चुकी है जबकि पिछले साल इस समय तक राज्य में केवल 19.60 लाख हैक्टेयर में ही बुवाई हो पाई थी। इसी तरह से कर्नाटका में बुवाई बढ़कर चालू रबी में अभी तक 12.20 लाख हैक्टेयर में हो चुकी है जबकि पिछले साल की समान अवधि में राज्य में केवल 8.68 लाख हैक्टेयर में ही बुवाई हुई थी। महाराष्ट्र में चना की बुवाई बढ़कर चालू रबी में 10.37 लाख हैक्टेयर में हो चुकी है जबकि पिछले साल इस समय तक राज्य में केवल 9.34 लाख हैक्टेयर में ही बुवाई हुई थी।
उधर राजस्थान में चालू रबी में चना की बुवाई घटकर अभी तक केवल 10.92 लाख हैक्टेयर में ही हो पाई है जबकि पिछले साल इस समय तक राज्य में 14.40 लाख हैक्टेयर में बुवाई हो चुकी थी। उत्तर प्रदेश में भी चालू रबी में अभी तक केवल 4.50 लाख हैक्टेयर में ही चना की बुवाई हुई है जबकि पिछले साल की समान अवधि में 5.38 लाख हैक्टेयर में बुवाई हो चुकी थी। अन्य राज्यों में आंध्रप्रदेश में चना की बुवाई 3.31 लाख हैक्टेयर में, गुजरात में 1.71 लाख हैक्टेयर में और छत्तीसगढ़ में 44 हजार हैक्टेयर में बुवाई हो चुकी है। ..........  आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: