कुल पेज दृश्य

19 दिसंबर 2017

चीनी पर स्टॉक लिमिट समाप्त, उत्पादन 249 लाख टन-मंत्रालय

आर एस राणा
नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने चीनी मिलों को राहत देते हुए स्टॉक लिमिट को तुरंत प्रभाव से समाप्त कर दिया है। खाद्य मंत्रालय के अनुसार चालू सीजन में चीनी का उत्पादन 249 लाख टन का होने का अनुमान है जबकि देश में चीनी की सालाना खपत 250 लाख टन की होती है।
मंत्रालय के अनुसार नए पेराई सीजन के आरंभ में पहली अक्टूबर को चीनी का बकाया स्टॉक भी बचा हुआ था, अतः चीनी की कुल उपलब्धता मांग से ज्यादा ही है इसलिए स्टॉक लिमिट के साथ ही टर्नओवर लिमिट को भी तुरंत प्रभाव से समाप्त किया जा रहा है।
इंडियन शुगर मिल्स एसोसिएशन (इस्मा) के अनुसार चालू पेराई सीजन में चीनी का उत्पादन 251 लाख टन होने का अनुमान है जबकि नए पेराई सीजन के आरंभ में करीब 39.50 लाख टन चीनी का बकाया स्टॉक बचा हुआ था। पहली अक्टूबर से चालू हुए पेराई सीजन में 15 दिसंबर 2017 तक 69.40 लाख टन चीनी का उत्पादन हो चुका है जबकि पिछले साल की समान अवधि में इसका उत्पादन केवल 53.46 लाख टन का ही उत्पादन हुआ था।
स्टॉक लिमिट हटा लेने से चीनी में स्टॉकिस्टों की मांग बढ़ने का अनुमान है, जिससे इसके भाव में हल्का सुधार आयेगा। दिल्ली में मंगलवार को चीनी के भाव 3,600 से 3,650 रुपये प्रति क्विंटल रहे। ..........  आर एस राणा


कोई टिप्पणी नहीं: