कुल पेज दृश्य

19 दिसंबर 2017

राजस्थान में चना की बुवाई तय लक्ष्य तक पहुंची, सरसों की कम

आर एस राणा
नई दिल्ली। चालू रबी सीजन में प्रमुख उत्पादक राज्य राजस्थान में जहां चना की बुवाई तय लक्ष्य तक पहुंच गई है, वहीं सरसों की बुवाई तय किए लक्ष्य की 76.6 फीसदी ही हो पाई है। राज्य कृषि निदेशालय के अनुसार 14 दिसंबर तक राज्य में चना की बुवाई 15 लाख हैक्टेयर में हो गई है जबकि राज्य सरकार ने 15 लाख हैक्टेयर का ही लक्ष्य तय किया था। हालांकि बुवाई पिछले साल के 15.48 लाख हैक्टेयर के मुकाबले कम हुई है।
सरसों की बुवाई चालू रबी में राज्य में अभी तक केवल 19.90 लाख हैक्टेयर में ही हो पाई है जबकि राज्य सरकार ने 26 लाख हैक्टेयर का लक्ष्य तय किया था। पिछले साल इस समय तक राज्य में 25.04 लाख हैक्टेयर में सरसों की बुवाई हुई थी। सरसों की बुवाई पूरी हो चुकी है अतः चालू रबी में राजस्थान में इसकी पैदावार में कमी आने की आशंका है।
गेहूं की बुवाई चालू रबी में राजस्थान 26.02 लाख हैक्टेयर में हो चुकी है जबकि पिछले साल की समान अवधि में इसकी बुवाई 27.12 लाख हैक्टेयर में हुई थी। राज्य के कृषि निदेशालय ने बुवाई का लक्ष्य चालू रबी में 32 लाख हैक्टेयर का तय किया हुआ है। जौ की बुवाई चालू रबी में राजस्थान में 3.24 लाख हैक्टेयर में हो चुकी है जोकि तय लक्ष्य 3 लाख हैक्टेयर से ज्यादा है। पिछले साल इस समय तक राज्य में जौ की बुवाई केवल 3.10 लाख हैक्टेयर में ही हो पाई थी।
राज्य के कृषि निदेशालय के अनुसार चालू रबी में राज्य में दलहन की कुल बुवाई 15.34 लाख हैक्टेयर में और तिलहनों की कुल बुवाई 20.25 लाख हैक्टेयर में ही हुई है जबकि पिछले साल की समान अवधि में दलहन की बुवाई 15.99 लाख हैक्टेयर में और तिलहनों की बुवाई 27.68 लाख हैक्टेयर में हो चुकी थी। .............   आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: