कुल पेज दृश्य

14 मार्च 2018

मध्य प्रदेश में गेहूं की सरकारी खरीद 15 मार्च से होगी शुरू

आर एस राणा
नई दिल्ली। मध्य प्रदेश में गर्मी बढ़ने के साथ ही गेहूं की नई फसल की आवक चालू हो गई है इसलिए राज्य से गेहूं की सरकारी खरीद 15 मार्च से शुरू की जायेगी। चालू रबी में राज्य के किसानों से 2,000 रुपये प्रति क्विंटल की दर से गेहूं की खरीद की जायेगी।
राज्य के खाद्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि दिन का मौसम गर्म होने से गेहूं की नई फसल की आवक इस बार जल्दी शुरू हो गई है, इसलिए खरीद 15 मार्च से शुरु करने का निर्णय लिया है। आमतौर पर गेहूं की सरकारी खरीद पहली अप्रैल से चालू होती है। चालू रबी में राज्य सरकार ने 100 लाख टन गेहूं की खरीद का लक्ष्य तय किया है जबकि पिछले रबी विपणन सीजन में 67.2 लाख टन गेहूं की ही खरीद न्यनूतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर की गई थी।
एमएसपी से 265 रुपये ज्यादा पर होगी खरीद
​फरवरी महीने में राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा था कि चालू रबी में किसानों से गेहूं की खरीद 2,000 रुपये प्रति क्विंटल की दर से की जायेगी जबकि केंद्र सरकार ने चालू रबी विपणन सीजन 2017-18 के लिए गेहूं का एमएसपी 1,735 रुपये प्रति क्विंटल तय किया हुआ है।
बुवाई में आई कमी
कृषि मंत्रालय के अनुसार चालू रबी में मध्य प्रदेश में गेहूं की बुवाई घटकर 53.16 लाख हैक्टेयर में ही हो पाई है जबकि पिछले रबी सीजन में राज्य में 64.22 लाख हैक्टेयर में बुवाई हुई थी।   .......   आर एस राणा


कोई टिप्पणी नहीं: