कुल पेज दृश्य

13 मार्च 2018

किसानों की आय दोगुना करने के लिए तीन बिंदुओं पर जोर

आर एस राणा
नई दिल्ली। वर्ष-2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य लेकर चल रही केंद्र सरकार महत्वपूर्ण तीन बिंदुओं पर काम कर रही है। नी​ति आयोग के साथ राज्य के कृषि मंत्रियों के साथ 9 मार्च को दिल्ली में हुई बैठक में किसानों की आय बढ़ाने के लिए इन तीन अहम बिंदुओं के अलावा फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) को भी डेढ़ गुना करने के फॉर्मुले पर भी चर्चा हुई।
नीति आयोग के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार किसानों की आय बढ़ाने के लिए राज्य के कृषि मंत्रियों के साथ हुई बैठक में केंद्र सरकार भावांतर योजना पर काम रही है, इसके तहत खाद्यान्न की कीमतें उत्पादक मंडियों में एमएसपी से नीचे जाने पर सब्सिडी के माध्यम से सरकार इसकी भरपाई करे। इसके अलावा सरकार व्यापारियों के साथ मिलकर किसानों को उनकी फसल की एमएसपी पर खरीद सुनिश्चित करने पर भी काम कर रही है। साथ ही सरकार किसानों के लिए मार्केट बीमा स्कीम पर भी विचार कर रही है।
उन्होनें बताया कि सभी राज्य कृषि उपज विपणन समिति कानून (एपीएमसी एक्ट) में बदलाव के लिए सहमत हो गए हैं। इस बैठक में किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए राज्य से सुझाव आए। उन्होनें बताया कि फसलों के एमएसपी को डेढ़ गुना करने का ड्राफ्ट लगभग तैयार है।  बैठक में राज्यों की तरफ से कहा गया कि ऐसी स्कीम बनाई जाए जिससे राज्यों के राजस्व पर असर ना पड़े।.................  आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: